Breaking Ticker

PF खाताधारकों की खुली किस्मत, जल्द खाते में आएगी मोटी रकम, जानिए डिटेल

नई दिल्लीः आप सरकारी या गैर सरकारी कंपनी में काम करते हुए पीएफ कटता है तो यह खबर आपके बड़े ही काम की है। पीएफ देने वाली इपीएफ संस्था आपको ब्याज सहित यह पैसा मुहैया कराती है।

अब फिर पीएफ खाताधारकों को खुश खबरी मिलने जा रही है। जल्द ही ईपीएफओ की ओर से खाता धारकों के खाते में इंट्रेस्ट के पैसे भी भेजे जाएंगे।

ये खबर भी पढ़े: चिटफंड कंपनियों में लगभग 20 लाख लोगों के पैसे डूबे, राजधानी रायपुर में 2 लाख 40 हजार आवेदन हुए जमा

पहले बताया जा रहा था कि ब्याज का पैसा जुलाई के अंत तक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा, लेकिन अभी पैसे नहीं आए हैं। अब ईपीएफओ ने भी आधिकारिक ट्विटर से जानकारी दी है कि पीएफ का ब्याज जल्द ही खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

साथ ही ईपीएफओ ने जानकारी दी है कि खाते में आने वाला पैसा एक साथ ही आएगा और किसी का भी ब्याज का पैसा रोका नहीं जाएगा। ऐसे में पैसे आने पर देख सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं. आप कई तरीके से अपना पीएफ खाते का बैलेंस चेक सकते हैं।

ये खबर भी पढ़े: मुहर्रम के दौरान लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, 10 के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का केस दर्ज, 4 लोग गिरफ्तार

- जानिए कैसे देखें पीएफ बैलेंस

1: आप ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पासबुक के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करें। ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर विजिट करें। यहां यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरने के बाद लॉग-इन करें। अब ईपीएफ अकाउंट खुल हो जाएगा और यहां यहां मेंबर आईडी पर क्लिक करें और पासबुक पेज पर जाएं। इसके जरिए आप बैलेंस चेक कर सकते हैं।

2: पीएफ खाते का बैलेंस मिस्ड कॉल के जरिए भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। ऐसा करने पर ईपीएफओ की तरफ से आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें PF Number, नाम, जन्मतिथि और पीएफ बैलेंस लिखा होगा।

3: अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो आप अपने फोन के जरिए मैसेज भेज सकते हैं। खाते में बैलेंस का स्टेट्स देखने के लिए आप एसएमएस सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं।

इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ईपीएफओ की ओर से जारी किए गए नंबर 7738299899 पर मैसेज भेजे। इस दौरान आपको EPFOHO UAN ENG लिख के भेजना होगा। खास बात ये है कि आप इस कई भाषाओं में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

4: अन्य ऐप्लीकेशन का सहारा लेकर भी पीएफ बैंलेस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप सरकारी ऐप्लीकेशन उमंग का सहारा ले सकते हैं, जिसपर पीएफ बैंलेस, क्लेम आदि से जुड़े काम कर सकते हैं। इसमें आपको पासवर्ड आदि की भी जरूरत नहीं होती है और आप ओटोपी के जरिए एक मिनट में बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़े: Sex Racket News : लॉज में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, आपत्तिजनक अवस्था में 4 महिलाओं के साथ 9 पुरुष मिले

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !